पिक्सेल (Pixel) क्या होते है?


pixel1आजकल हम आधुनिक परिवेश में रहते है और अति आधुनिक उपकरणों का उपयोग करते है कुछ उपकरण आजकल हमारे जीवन का अभिन्नय अंग बन गए है खासकर मोबाइल फ़ोन ,कंप्यूटर,LED Tv, प्लाज्मा Tv इत्यादि।बहुत सारे उपकरण बाजार में उपलब्ध है पर स्मार्टफोन की बात ही कुछ अलग है और हो भी क्यों नही आज स्मार्टफोन का जमाना है आज अच्छे से अच्छे स्मार्टफोन रखना हमलोगों की पहली प्राथमिकता जो हो गयी है वैसे तो स्मार्टफोन में बहुत सारे उपकरण लगे होते है परंतु कैमरा और स्क्रीन(Display)उसके महत्वपूर्ण भाग है।जब बात कैमरा या डिस्प्ले की होती है तो कुछ शब्द हमे खास आकर्षित करते है वो है पिक्सेल,मेगा पिक्सेल,रेसोलुशन,एक्सपोज़र वैल्यू,ISO इत्यादि।

पिक्सेल(Pixel): पिक्सेल शब्द वास्तव् में picture(Pix)और Element(Ex)से मिलकर बना है।पिक्सेल वो छोटे-छोटे बिंदु (Dots)और एलिमेंट्स है जिससे मिलाकर स्क्रीन (डिस्प्ले) बनी होती है। पिक्सेल तस्वीर का एक छोटा सा नियंत्रण किया जा सकने वाला हिस्सा( controllable एलिमेंट) है जो उसे स्क्रीन पर चित्रित(represent)करता है। हर एक पिक्सेल की प्रबलता(intencity)अलग अलग होती है। रंगीन डिस्पले में एक पिक्सेल 3 या 4 रंगों का का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे की लाल,हरा नीला(RGB)और हरिनील (cyan), मैजेंटा(magenta), पीला(yellow) और काला(black) (CMYB)। स्क्रीन ऐसी ही लाखो या करोड़ो पिक्सल को प्रति इंच में जोड़कर बनायी जाती है।ज्यादातर डिस्प्ले में 3 या 4 रंगों की बहुत छोटी(Smallest)LED(light emitting diode)लगायी जाती है जो जरूरत के मुताबिक अपनी रौशनी को कम या ज्यादा करके किसी भी छवि को प्रदर्शित करता है। डिस्प्ले में पिक्सेल का प्रवंधन (arrangement)पर इंच के हिसाब से होता है प्रति इंच में जितने ज्यादा पिक्सेल होंगे पिक्चर क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी जिसे हम PPI(pixel per inch)या DPI(Dot per inch)भी कहते है।

pixel

मेगापिक्सेल(megapixel):मेगापिक्सेल का छोटा रूप MP है 1MP=1Million Pixel(दस लाख पिक्सेल)।कैमरो की क्षमता की माप मेगापिक्सेल से की जाती है अर्थात किसी डिजिटल या स्मार्टफोन कैमेरे की रेसोलुशन को मेगापिक्सेल में ही अंकन किया जाता है।जैसे-(3246×2448)

रेसोलुशन(Resolution): प्रति इकाई क्षेत्रफल में पिक्सेल की संख्या रेसोलुशन कहलाती है।रेसोलुशन हमे यह बताता है कि किसी तस्वीर में कितने पिक्सेल है जिससे हमें उसकी क्वालिटी का पता चल सके।आपने देखा ही होगा तस्वीरों या डिस्प्ले के आकार को क्रमशः (3246×2448,2560×1920)या(1280×1024,640×480)दर्शाया जाता है।इसका अर्थ है 3264×2448=7990272 पिक्सेल लगभग 8MP के समतुल्य है मतलब 8MP कैमेरे से ली गयी तस्वीर है।इस प्रकार आप किसी भी तस्वीर की रेसोलुशन को देख कर यह बता सकते है कि यह तस्वीर कितने मेगापिक्सेल के कैमेरे से ली गयी है।

डिस्प्ले में यदि दर्शाया गया हो(640×480)मतलब 640 पिक्सेल सामानांतर,480 पिक्सेल लम्बवत लगे है।

एक्सपोज़र वैल्यू(Ev)::एक्सपोज़र वैल्यू वह है जो कैमरा की शटर स्पीड और f-नंबर के सम्बन्ध को प्रदर्शित करती है साथ ही लगातार तस्वीरे लेने पर दो इमेजो के बीच के अंतराल को नियंत्रित करती है और कैमेरे में प्रकाश का नियंत्रित करना भी EV का एक कार्य है।

ISO: यह एक प्रकार का सेंसर है।यह प्रकाश के प्रति कैमरा की संवेदनशीलता की क्षमता का मापदंड है और यह प्रकाश को नियंत्रित करने का सबसे महत्वपूर्ण सेंसर भी है।प्रकाश की संवेदनशीलता को ISO:100,200,400,800 इस प्रकार अंकन करता है।यदि आप किसी तस्वीर को दिन के उजाले में कैप्चर करते है तो ISO का मान कम होता है लेकिन जब तस्वीर रात में ली जाय तो ISO का मान ज्यादा हो जाता है वशर्ते आप ISO को स्वचालित(automatic mode)रखे हो तो।

सभी कैमरो में तस्वीर लेने के लिए इमेज सेंसर लगे होते है ये सेंसर भी पिक्सेल प्रणाली के जैसे ही कार्य करते है।ये सेंसर इमेज कैप्चर करते समय कैमरा के लेंस में जो पिक्चर दिखता है उसे RGB(red, green, blue)कलर में से फिल्टर करके कैप्चर करते है।ये सेंसर हर प्रकार के प्राथमिक कलर की प्रवलता(intencity)को RGB कलर के हिसाब से रेकॉर्ड करते है जिससे तस्वीर की क़्वालिटी अच्छी होती है।इस तरह इमेज सेंसर हर एक Element को रिकॉर्ड करके पुरे फ्रेम में तस्वीर को तैयार करता है।मोबाइल फोन और डिजिटल कैमेरे में CMOS (Complementary Metal-Oxide Semiconductor)इमेज सेंसर का उपयोग किया जाता है।

यदि आप आकर्षक और स्पष्ट तस्वीर लेने के शौक़ीन है तो आपके लिए हमारी सलाह है कि आप ज्यादा मेगापिक्सेल कैमरा से लैस स्मार्टफोन को चुने पर अपने बजट का भी पूरा ध्यान रखे।

Advertisements

3 विचार “पिक्सेल (Pixel) क्या होते है?&rdquo पर;

इस लेख पर आपकी राय:(टिप्पणी माड़रेशन के कारण आपकी टिप्पणी/प्रश्न प्रकाशित होने मे समय लगेगा, कृपया धीरज रखें)

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s