खगोल सॉफ्टवेयर : ब्रह्मांड का आभासी अन्वेषण

खगोल शास्त् अथवा खगोलविज्ञान(Astronomy) विज्ञान की वह शाखा है जिसमें आकाशीय पिण्डों, उनकी गतियों और अंतरिक्ष में मौजूद विविध प्रकार की चीजों की खोज और उनका अध्ययन किया जाता है। खगोलविज्ञान दुनिया का सबसे लुभावना और सबसे पुराना विज्ञान है, वास्तव में यह ब्रह्मांड का वह विज्ञान है, जिसमें सूर्य, ग्रहों, सितारों, उल्काओं, पिण्डों, नक्षत्रों, आकाश गंगाओं तथा उपग्रहों की गति, प्रकृति, नियम, संगठन, इतिहास तथा भविष्य में संभावित विकासों का विस्तृत अध्ययन किया जाता है।

भौतिकशास्त्र का एक अहम हिस्सा माने जाने वाले खगोल विज्ञान को कई शाखाओं में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें प्रमुख हैं।

• एस्ट्रोफिजिक्स(Astrophysics)
  • एस्ट्र्रोमेटेओरोलॉजी(Astrometeorology)
  • एस्ट्र्रोबायोलॉजी(Astrobiology)
  • एस्ट्र्रोजियोलॉजी(Astrogiology)
  • एस्ट्र्रोमेट्री(Astrometry)
  • कास्मोलॉजी(Cosmology)

ये सभी शाखाएँ मिलकर ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने में मदद करती हैं। यह विज्ञान की ऐसी शाखा है जिसमें अतिउन्नत तकनीक का उपयोग किया जाता है, चाहें सूर्य, ग्रहों, सितारों, उल्काओं, पिण्डों, नक्षत्रों, आकाशगंगाओं का अध्ययन हो या उस अध्ययन को प्रस्तुत करना हो।

सिमुलेशन(Simulation): एक ऐसी ही तकनीक है जिसका उपयोग खगोलविज्ञान के अध्ययन को प्रस्तुत करने में किया जाता है। शाब्दिक रूप से, किसी वास्तविक चीज, प्रक्रम या कार्यकलाप का किसी अन्य विधि से अनुकरण करना सिमुलेशन कहलाता है। सिमुलेशन का कार्य कम्प्यूटरों के द्वारा किया जाता है। वर्तमान समय में प्रौद्योगिकी, प्राकृतिक विज्ञानों, सामाजिक विज्ञानों एवं अन्यान्य क्षेत्रों में कम्प्यूटरी सिमुलेशन महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। सिद्धान्त एवं प्रयोग के अलावा कम्प्यूटरी सिमुलेशन भी विज्ञान में शोध की एक अपरिहार्य विधि बन गयी है। यदि आपको भी खगोलविज्ञान में रूचि है और आप कंप्यूटर का उपयोग करते हो तो आप भी सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है। कंप्यूटर सिमुलेशन सॉफ्टवेयर(computer simulation software) छोटे बच्चों को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते है और खगोलविज्ञान में उनकी दिलचस्पी को बढ़ा सकते है।

यहां हम उन सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर का उल्लेख कर रहे है जो न केवल लुभावने है बल्कि आपके और आपके बच्चों के ज्ञान को भी बढ़ायेंगे। ये वे अंतरिक्ष सिमुलेटर है जो आपको परत्यक्ष ब्रह्मांड का अन्वेषण करने की अनुमति देते है।

स्पेस इंजन(Space Engine)

स्पेस इंजन

यह उत्कृष्ट सिमुलेशन आपको विंडोज पीसी पर ब्रह्मांड को बेहतर तरीके से देखने और समझने की अनुमति देता है। आप इस सिम्युलेटर को विंडो कंप्यूटर पर डाउनलोड और रन करने के लिए स्वतंत्र है। यह तारों, ग्रहों, सूर्य समेत पृथ्वी से दूरस्थ आकाशगंगाओं तक, ब्रह्मांड को फिर से बनाने के लिए वास्तविक खगोलीय डेटा का उपयोग करता है। किसी खगोलीय अवलोकन में जहां डेटा की कमी है, वहां यह कार्यक्रम स्टार सिस्टम और ग्रहों को प्रक्रियात्मक रूप से उत्पन्न आंकड़ो का उपयोग करता है। स्पेस इंजन वास्तव में बेहतरीन सिम्युलेटर है जो बड़े पैमाने पर आपको अंतरिक्ष की सैर करा सकता है। हमें विश्वास है यह अंतरिक्षीय अन्वेषण आपके लिए संतोषजनक और प्रेरणादायक होगा। अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ Space Engine क्लिक करें।

यूनिवर्स सैंडबॉक्स(Universe Sandbox)

यूनिवर्स सैंडबॉक्स

यह भी विंडोज कंप्यूटर के लिए निर्मित लेकिन अब सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में कार्यरत शानदार अंतरिक्ष सिम्युलेटर है। कोई भी भौतिक विज्ञानी आपको बताता है की ब्रह्मांड में सबसे महत्वपूर्ण बल गुरुत्वाकर्षण है। यह सिम्युलेटर आपको सटीक न्यूटनियन भौतिकी का उपयोग करके सिमुलेशन निर्मित करता है साथ ही आपको न्यूटनियन भौतिकी के साथ बदलाव करने का अवसर भी देता है। बृहस्पति के बगल में आप एक ब्लैक होल निर्मित कर सकते है और अपने सौर मंडल को भी निगल सकते है। आप चंद्रमा को उड़ा सकते है और हर किसी पिंड को बर्बाद भी कर सकते है। गुरुत्वाकर्षण को स्थिर कर दो आकाशगंगाओं को एक दूसरे की तरफ झुका सकते है।यूनिवर्स सैंडबॉक्स आपको मैक्रो स्तर पर अपने ब्रह्मांडीय प्रयोगों को देखने का वेहतर विकल्प देता है। वैसे आप इस सिम्युलेटर का उपयोग ज्ञान अर्जित करने के लिए करें, खगोलीय विध्वंसो के लिए नहीं। अपने सिस्टम पर इस सॉफ्टवेयर को स्थापित करने या अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ Universe Sandbox क्लिक करें।

ऑर्बिटर 2016(Orbiter 2016)

ऑर्बिटर 2016

ऑर्बिटर पूरे ब्रह्मांड को फिर से बनाने के बजाय अंतरिक्ष उड़ान के यांत्रिकी पर केंद्रित है। आप अपना नासा अंतरिक्ष यान लॉन्च करें या अपना खुद का निर्माण करें और अनुकरण करें कि यह पृथ्वी के वायुमंडल को छोड़ने और सौर मंडल की कितनी दूर तक पहुंचने के लिए आप पसंद करते है। आप किसी भी ग्रह को या अंतरिक्ष स्टेशनों को देख सकते है और आप किसी भी ग्रह की सतह पर अंतरिक्ष स्टेशनों, उपग्रहों और लॉन्चिंग पैड तैनात कर सकते हैं। स्पेस इंजन की तरह, यह एक गैर-वाणिज्यिक परियोजना है, और इस प्रकार आप  विंडोज पीसी पर डाउनलोड और चलाने के लिए स्वतंत्र है। अपने विंडो सिस्टम पर इस सॉफ्टवेयर Orbiter 2016 को स्थापित करने के लिए इसके अधिकृत वेबसाइट पर जा सकते है।

सौर प्रणाली: अन्वेषण(The Solar System: Explore)

सौर प्रणाली: अन्वेषण

एक पूर्ण अंतरिक्ष सिमुलेशन की तुलना में यह एक डिजिटल तारामंडल है। यह सौर मंडल से जुड़े सभी जानकारिया और शैक्षणिक विवरण प्रदान करता है। यह एक खगोलीय सटीक प्रतिपादन उत्पन्न करने के लिए अवास्तविक गेम इंजन का उपयोग करता है। आप इस सिम्युलेटर के माध्यम से अपने सौर मंडल के जन्म और विकास को भलीभांति समझ सकते है। आपको पृथ्वी पर हर देश की जानकारी और उनकी सीमाएं की जानकारी भी देता है साथ ही 88 नक्षत्रों का प्रतिनिधित्व भी यह सिम्युलेटर करता है। अपने कंप्यूटर पर इस सिमुलेशन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए यहाँ The Solar System: Explore Your Backyard क्लिक करें।

सेलेस्टीआ(Celestia)

सेलेस्टीआ

स्पेस सिमुलेशन फ्रंटियर के एक अनुभवी सॉफ्टवेयर के रूप में इसे देखा जाता है। सेलेस्टिया को मूल रूप से 2001 में रिलीज़ किया गया था और वैज्ञानिक रूप से सटीक, खुले ब्रह्मांड की खोज के लिए कई बार सेट किया गया है। आप इसके कैटलॉग में 118,322 सितारों में से किसी भी दिव्य निकायों के बीच पहुंच सकते हैं। यह एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा सकता है। आप प्रति सेकंड लाखों प्रकाश वर्ष तक की रफ्तार से अंतरिक्षीय यात्रा सिमुलेट कर सकते हैं। इस ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए यहाँ Celestia क्लिक करें।

वर्ल्डवाइड टेलिस्कोप(WorldWide Telescope)

वर्ल्डवाइड टेलिस्कोप

वर्ल्डवाइड टेलीस्कोप वास्तव में एक खगोलीय नक्शा है जो 3 डी वातावरण पर ब्रह्मांड की वास्तविक छवियों को ओवरले करता है। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है और हबल सहित जमीन और अंतरिक्ष दूरबीनों दोनों से इमेजरी का उपयोग करता है। कार्यक्रम कुछ गुंबद ग्रहों में भी पेश किया गया है। यह मुफ़्त है और वेब क्लाइंट के रूप में भी चलता है, बशर्ते आपके पास उपयुक्त सिल्वरलाइट ब्राउज़र प्लगइन हों। बेहद आकर्षक और विंडो कंप्यूटर के लिए पूर्णतः स्वतंत इस सिम्युलेटर को स्थापित करने के लिए आप यहाँ WorldWide Telescope जा सकते है।

केरवल स्पेस प्रोग्राम(Kerbal Space Program)

केरवल स्पेस प्रोग्राम

केरवल अंतरिक्ष कार्यक्रम यह एक काल्पनिक ब्रह्मांड को अनुकरण करता है, लेकिन यह व्यापक रूप से खगोल भौतिकी के बारे में एक महान शैक्षिक खेल के रूप में प्रशंसा करता है। व्यावहारिक अंतरिक्ष यान का निर्माण करें जो आपको छोटे केर्बल्स को कक्षा में लाने के लिए गुरुत्वाकर्षण और ईंधन की खपत के प्रभावों के बारे में बता सकता है। यह काल्पनिक रूप से आपके जहाज में जोड़े गए घटकों की स्थिति, आकार और मात्रा से यह सिम्युलेटर निर्धारित करेगी कि यह यान समताप मंडल या अंतरिक्ष तक पहुंचती है या नहीं। इस सिम्युलेटर में बहुत सुधार की जरूरत है जो लगातार किया जा रहा है। अधिकृत वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ Kerbal Space Program क्लिक करें।

उल्लेखनीय सभी सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर आपको खगोलविज्ञान की बहुत सारी जानकारिया और शैक्षणिक विवरण प्रदान करता है लेकिन इन में से कुछ सॉफ्टवेयर का उपयोग ज्यादातर गेम खेलने के उद्देश्य से किये जाते है इसलिए हम सुझाव देते है की आप अपने बच्चों को अपने देख-रेख में ही इन सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर के प्रयोग की अनुमति दे। इसमें से कुछ सिम्युलेटर खगोलीय विध्वंसो को भी सिमुलेट करने की अनुमति देते है इसलिए आप इन सिम्युलेटर का उपयोग अपने विवेक के अनुसार करें।

12 विचार “खगोल सॉफ्टवेयर : ब्रह्मांड का आभासी अन्वेषण&rdquo पर;

1. भूपेश, इस के लिए आप काफी लेट हो गए हों। वर्तमान में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध है, जैसे गूगल होम, एप्पल सीरी, अमेजॉन अलेक्सा जो जार्विस के जैसे सारे घर के उपकरणों को नियंत्रण करते है। ये अधिक महंगे भी नही, 4 हजार रु में अलेक्सा का बेसिक मॉडल आता है। फिर भी तुम्हे ये बनाना है तो
      1 आवाज रिकार्ड कर उसके पैटर्न को शब्दों में बदलना। बहुत सी लाइब्रेरी है, उनका प्रयोग कर सकते हो।
      2 अब इन शब्दों को समझकर उन्हें उपकरणों के लिए कमांड बनाना। कमांड बनाना आसान है लरकीं उसका नॉलेज बेस बनाना बहुत कठीन है। अलेक्सा अमेजन क्लाउड पर बहुत से सर्वर का प्रयोग करता है।

1. धरती की तुलना में अंतरिक्ष में समय तेज चलता है लेकिन स्वतंत्र रूप से इतना ज्यादा तेज भी नहीं चलता जितनी आप कल्पना कर रहे है। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम(GPS: Global positioning system) उपग्रहों में मौजूद एटॉमिक घड़ियों और पृथ्वी पर मौजूद एटॉमिक घड़ियों में केवल 3/1000000000 सेकंड का अंतर प्रत्येक दिन आता है। विस्तृत जानकारी के लिए समय यात्रा से जुड़े लेखों को पढ़े।